#पॉलिटिक्स

‘सेरा’ का ऑपरेशन कर रहे थे वनतारा के डॉक्टर, पेट की हालत देख उड़े होश, ऐसे मिली बर्मी अजगर को जिंदगी

Spread the love

जामनगर (गुजरात. रिलायंस फाउंडेशन का वनतारा यह सुनिश्चित करता है कि बचाए गए जंगली जानवरों को जीवन का दूसरा मौका मिले. अंडे की बिक्री पर केंद्रित एक प्रजनन कार्यक्रम में मजबूर होकर, अनंत अंबानी के नेतृत्व वाली पहल द्वारा बचाए गए एक बर्मी अजगर का समय पर सर्जरी के कारण प्रजनन विकार के लिए इलाज किया गया था.

बर्मीज अजगर, जिसे दुनिया में सांपों की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक होने के बावजूद IUCN रेड लिस्ट के अनुसार ‘असुरक्षित’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, घरेलू पालतू जानवर के रूप में भी लोकप्रिय है, जिसके कारण वे अक्सर अवैध प्रजनकों (ब्रीडर्स) का शिकार बन जाते हैं.

सेरा नाम के इस सांप की हालत गंभीर थी जिसके कारण शरीर में सूजन हो गई थी. लेकिन, सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि जब इसका ऑपरेशन किया गया, तो वनतारा के बचाव और पुनर्वास केंद्र की पशु चिकित्सा टीम को कम से कम 27 सड़े हुए अंडे मिले जो जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले संक्रमण का कारण बन रहे थे.

जबकि सेरा का मामला जानवरों की देखभाल में समय पर अहम भूमिका को रेखांकित करता है, सरीसृप की यात्रा जानवरों की लचीलापन और उनकी भलाई सुनिश्चित करने में पशु चिकित्सा देखभाल के महत्व की मार्मिक याद दिलाती है. वनतारा के पास 2,000 से अधिक का स्टाफ है, जो दुनिया भर की 43 प्रजातियों में से 2,000 से अधिक बचाए गए जानवरों की देखभाल के लिए समर्पित है.

हालात की गंभीरता को देखते हुए, पशु चिकित्सा टीम ने सोनोग्राफी और सीटी स्कैन सहित गहन जांच की, जिससे पता चला कि सर्जरी ही इसका एकमात्र उपाय है. सावधानीपूर्वक एनेस्थीसिया के तहत, सेरा को प्रक्रिया के लिए ऑपरेटिंग रूम में लाया गया. हालांकि, पशु चिकित्सा टीम ने प्रक्रिया के दौरान एक चौंकाने वाला रहस्य का खुलासा किया – 27 सड़े हुए अंडे सेरा के कोइलोम में संक्रमण को बढ़ा रहे थे. उन्होंने संक्रमित द्रव्यमान को हटाने और गुहा को पूरी तरह से साफ करने के लिए तुरंत कार्रवाई की.

प्रक्रिया के बाद, सेरा को ठीक होने के लिए एक शांत और अलग वातावरण में भेज दिया गया. अपनी स्थिति की गंभीरता के बावजूद, साँप ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया और भोजन में रुचि दिखाकर सुधार के सकारात्मक संकेत दिए. यह प्रक्रिया वनतारा में बचाव और पुनर्वास केंद्र में उपलब्ध अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के कारण संभव हो सकी. इसमें गहन देखभाल इकाई, एमआरआई, सीटी स्कैन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी, डेंटल स्केलर, लिथोट्रिप्सी, डायलिसिस, ओआर 1 तकनीक सहित सबसे उन्नत तकनीक वाला एक अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान केंद्र है.

Tags: Anant Ambani, Anant Ambani Radhika Merchant Wedding Celebrations, Reliance Foundation

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!