#पॉलिटिक्स

दही-चावल खाने के 6 चमत्कारी लाभ, शरीर की चर्बी लगाकर बॉडी को देता है परफेक्ट लुक, हड्डियों में भी आती है जान

Spread the love

Curd Rice Benefits: सेहतमंद रहने के लिए लोग तमाम चीजों का सेवन करते हैं. दही-चावल इनमें से एक है. ज्यादातर लोग इसका सेवन हल्के भोजन के रूप में करते हैं. यह दक्षिण भारतीय लोगों की पहली पसंद है. यह स्वादिष्ट और लाइट होने से इन दिनों इसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दही के साथ चावल खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं? जी हां, दही-चावल खाने से वजन कम होता है, साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. आइए रिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन शीतल गिरी से जानते हैं दही-चावल खाने के कई और फायदे-

दही-चावल खाने के 6 बड़े फायदे

वजन घटाए: डाइटिशियन शीतल गिरी बताती हैं कि, वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए दही-चावल एक बेहतरीन ऑप्शन है. हालांकि, इसके साथ जरूरी एक्सरसाइज को जारी रखेंगे. इसका सेवन करने के लिए चावल को भगोने में बनाएं. जब पक जाए, तो उसका मांड निकाल दें. अब इस चावल में दही मिलाकर खाएं. ऐसा करने से भूख कम लगेगी, जिससे 1-2 महीने में वजन कम होने लगेगा.

गट हेल्थ ठीक करे: पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए दही-चावल एक बढ़िया विकल्प है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन बेहचर करता है और आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की संरचना में सुधार करता है. इसके अलावा, दही और चावल खाने से पीरियड्स से पहले होने वाले ऐंठन और पेट दर्द को दूर किया जा सकता है.

इम्युनिटी बूस्ट करे: दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा या इम्युनिटी में सुधार करने में मदद करता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है. इसलिए आप जितना अपने खाने में चावल और दही शामिल करेंगे, आपको कई शारीरिक लाभ होंगे.

तनाव दूर करे: डाइटिशियन की मानें तो दही एक तनाव-बस्टर होता है. मूड को बेहतर बनाता है. अध्ययनों के अनुसार, दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और अच्छी वसा, तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  सावधान! डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 5 फल, रॉकेट की स्पीड से बढ़ाते हैं शुगर लेवल, एक्सपर्ट से समझें गणित

तापमान कम करे: दही-चावल शरीर के तापमान को कम करने में काफी असरदार है. इसे आप किसी भी गर्म भोजन करने के बाद खाकर देखें, पेट को यह अंदर से ठंडा करता है. इसके साथ ही, दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन की भा मात्रा अधिक होती है.

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं? 99% लोगों का होता है सवाल, शुगर लेवल पर क्या होगा असर? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

हड्डियों-दांतों के लिए फायदेमंद: दही में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी है. ऐसे में दही चावल खाने से आपको हड्डियों और दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!