#एजुकेशन #देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #राजस्थान #राज्य #हेल्थ एंड फिटनेस

अलवर में ईएसआईसी का क्षेत्रीय कार्यालय हुआ शुरू,केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने किया उद्घाटन….

Spread the love

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने किया उद्घाटन

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार एवं वन पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज परिसर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के उप क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया , इस दौरान राजस्थान वन मंत्री संजय शर्मा भी मौजूद थे ।

इस मौके पर मंत्री यादव ने कहा उप क्षेत्रीय कार्यालय शुरू करने की अलवर की पुरानी मांग थी , इससे अलवर सहित आसपास के पांच जिलों के करीब तीन लाख कामगारों और उनके करीब साढ़े बारह लाख परिजनों और 25000 नियोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा



, उन्होंने बताया ईएसआईसी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही कामगारों को नो तरह की सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान किया जा रही हैं , मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि अलवर के मेडिकल कॉलेज सहित देश के 100 ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में कीमोथेरेपी शुरू की जा चुकी है शीघ्र ही डायलिसिस की भी सुविधा शुरू होगी ।

साथ ही उन्होंने कहा जिले में वायु प्रदूषण के रोकथाम के साथ ही वेस्ट मैनेजमेंट और ग्रीन कॉरिडोर आदि पर भी काम किया जाएगा , उन्होंने आश्वासन दिया कि आने वाले समय में अलवर के औद्योगिक विकास की दृष्टि से काम करते हुए यहां ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया जाएगा ताकि औद्योगिक विकास को गति मिल सके । उन्होंने कहा एनसीआरबी में ऐसा रास्ता निकाला जाएगा जिससे बाघ और उद्योग दोनों पनप सके ।

इस दौरान वन मंत्री संजय शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कोंग्रेस सरकार के समय यहां सिर्फ 50 बेड का असप्ताल चलता था ,आज यहां सारी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ इसका संचालन किया जा रहा है , साथ उन्होंने कहा अलवर को संभाग का दर्जा मिले इसके लिए वह मुख्यमंत्री भजन लाल से भी चर्चा कर चुके है , शर्मा ने कहा जून में पेश होने वाले बजट में अलवर को संभाग बनवाने के प्रयास करेंगे ।

इस दौरान ईएसआईसी के महानिदेशक राजेन्द्र कुमार ने ईएसआईसी की और से देश मे दी जा रही सुविधाओ की जानकारी देते हुए बताया की देश के 100 ईएसआईसी मेडिकल कॉलेजों में कीमोथेरेपी की सुविधा दी जा रही है जिसके तहत अलवर में छह माह में 6 मरीजों को 43 कीमोथेरेपी की जा चुकी है जिसमे सरकार का एक करोड़ से ज्यादा का खर्चा हुआ , यादव ने बताया आज रीजन सेंटर का अलवर में उद्घाटन हुआ है जिससे अलवर सहित पांच जिलों के करीब 12 लाख कार्मिकों को इसका लाभ मिलेगा ।

कार्यक्रम में बानसूर विधायक देवीसिंह शेखावत , नगर निगम माहापोर घनश्याम गुर्जर , पूर्व विधायक रामहेत यादव ,जयराम जाटव , भाजपा जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता , मास्टर रामकिशन मेघवाल और गोरधन सिसोदिया आदि मौजूद रहे , मंच संचालन पूनम शर्मा और हेमसिंह जादौन ने किया ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!