Loading...

Stvnews Online

#देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #राज्य

छठे चरण के मतदान में कई दिग्गजों का भविष्य होगा तय…

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 5वें चरण का मतदान खत्म हो चुका है। आज यानी 25 मई को छठे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। 25 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी आज पूर्वी यूपी के दौरे पर जाने वाले हैं। बता दें कि 25 मई को यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग की जाएगी , सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 लोगों सीटों पर मतदान किया जाएगा। वहीं चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा।

छठे चरण में आज यानी 25 मई को दिल्ली समेत छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। आज दिल्ली की सभी 7 सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, ओडिशा की छह, झारखंड की चार और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा ओडिशा की 42 विधानसभा सीट पर भी मतदान कराया जा रहा है।

58 सीट पर कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं. ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों पर भी छठे चरण में मतदान हो रहा है. राज्य में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ-साथ हो रहे हैं. इस चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी संसदीय सीटों पर मतदान होगा. चुनाव मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में दो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं.

चुनावी मैदान में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी शामिल हैं. बांसुरी स्वराज, सोमनाथ भारती, मनोज तिवारी, कन्हैया कुमार, दिनेश लाल यादव उर्फ ​​’निरहुआ’, धर्मेंद्र यादव, अभिजीत गंगोपाध्याय, अग्निमित्रा पॉल, नवीन जिंदल, राज बब्बर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और अपराजिता सारंगिया अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं.
छठे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में संबलपुर (ओडिशा) से धर्मेंद्र प्रधान (भाजपा), उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (भाजपा) व कन्हैया कुमार (कांग्रेस), सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से मेनका गांधी (भाजपा), अनंतनाग-राजौरी (जम्मू और कश्मीर) से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), तमलुक (पश्चिम बंगाल) से अभिजीत गंगोपाध्याय (भाजपा), करनाल से मनोहर लाल खट्टर, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल और गुरुग्राम सीट से राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं.

इस चरण के अंत तक 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. आखिरी चरण में बाकी 57 सीटों पर एक जून को मतदान होगा और चार जून को परिणाम आएंगे ।

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!