Loading...

Stvnews Online

#देश-दुनिया #राजस्थान #राज्य

प्रभारी सचिव ने कलक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों का किया निरीक्षण

अलवर जिले के प्रभारी सचिव एवं उद्योग विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने मिनी सचिवालय स्थित कलक्ट्रेट के स्थापना, भू अभिलेख, न्याय एवं उप पंजीयक व तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर आशीष गुप्ता भी साथ रहे।

जिले के प्रभारी सचिव शर्मा ने कलेक्ट्रेट के निरीक्षण के दौरान ई-फाइल प्रक्रिया पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी पत्रावलियां ई-फाइल के रूप में ही चलाई जावे। उन्होंने निर्देश दिये कि पुरानी पत्रावलियों को भी ई-फाइल के रूप में चलावे। उन्होंने निर्देश दिये कि ई-फाइल के निस्तारण में समयावधि का विशेष ध्यान रखे। उन्होंने स्थापना शाखा के निरीक्षण किया जिसमें विभागीय जांच पत्रावलियों का अवलोकन कर निर्देश दिये कि कलक्ट्रेट की ई-फाइल के अनुरूप अन्य विभागों व अधीनस्थ कार्यालयों से भी पत्राचार व रिपोर्ट आदि ई-फाइल के रूप में मंगाई जावे। 

 उन्होंने तहसील कार्यालय में साफ-सफाई रखने तथा तहसील की स्थापना शाखा में पत्रावलियों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने उप पंजीयक कार्यालय में रखे गए दस्तावेजों का अवलोकन कर निर्देश दिये कि उप पंजीयक द्वारा जिन प्रकरणों में रजिस्ट्री से पूर्व मौका निरीक्षण करने की आवश्यकता है तो उनका मौका निरीक्षण उसी दिन किया जावे। उन्होंने भू अभिलेख शाखा में पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल का अवलोकन कर किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि प्रक्रिया एवं किश्त जारी होने के उपरान्त किसानों के खातों में जाने वाली राशि की जानकारी ली। उन्होंने न्याय शाखा का अवलोकन कर आर्म्स लाइसेंस की पेंडेन्सी व नवीनीकरण के दस्तावेजों व मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र के वेरिफिकेशन करने की प्रक्रिया का अवलोकन किया।

इस दौरान एडीएम प्रथम  वीरेन्द्र कुमार वर्मा, एसडीएम अलवर जुईकर प्रतीक चन्द्रशेखर मौजूद रहे।   
0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!