Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

3089KG चरस, 158kg मेथ और… समंदर में NCB-इंडियन नेवी का कमाल, ड्रग्स की ‘सबसे बड़ी’ खेप जब्त

नई दिल्ली: गुजरात में ड्रग्स की बड़ी खेप पकड़ी गई है. भारतीय नौसेना और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने एक संयुक्त अभियान में गुजरात तट के पास से एक ईरानी नौका से पांच विदेशियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 3,300 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया है. एनसीबी ने बुधवार को यह जानकारी दी. भारतीय नौसेना, गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते और एनसीबी का यह संयुक्त अभियान अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) से सटे अरब सागर में चलाया गया था. जब्त की गयी खेप में चरस, मेथामफेटामाइन और मॉर्फिन शामिल है, जो भारत में प्रतिबंधित हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि जब्त किये गये मादक पदार्थों में 3,089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम ‘मेथामफेटामाइन’ और 25 किलोग्राम ‘मॉर्फिन’ शामिल हैं. उन्होंने बताया कि नौसेना ने चालक दल के सदस्यों को मंगलवार को पकड़ा गया, जिन्हें कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया.

नौसेना के एक प्रवक्ता ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘भारतीय नौसेना ने स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के साथ एक संयुक्त अभियान में लगभग 3300 किलोग्राम प्रतिबंधित सामग्री (3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम ‘मेथामफेटामाइन’ और 25 किलोग्राम मॉर्फीन) ले जा रही एक संदिग्ध नौका को पकड़ा. हाल के दिनों में जब्त की गई मादक पदार्थों की यह सबसे बड़ी खेप है.’

नौसेना ने आगे कहा, ‘निगरानी मिशन पर तैनात पी81एलआरएमआर विमान की ओर से इस बारे में सूचना मिली और एनसीबी ने भी इसकी पुष्टि की, जिसके बाद भारतीय नौसेना के मिशन तैनात युद्धपोत को संदिग्ध नौका रोकने और पकड़ने के लिए मोड़ दिया गया.’

3089KG चरस, 158kg मेथ और... समंदर में NCB-इंडियन नेवी का कमाल, ड्रग्स की 'सबसे बड़ी' खेप जब्त

नौका से गिरफ्तार किए गए पांचों लोगों के या तो ईरानी या पाकिस्तानी नागरिक होने का संदेह है. एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनके पास से राष्ट्रीयता का कोई दस्तावेज बरामद नहीं हुआ है. अधिकारी ने प्रतिबंधित सामग्री की कीमत नहीं बताई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक किलो चरस की कीमत सात करोड़ रुपये है. गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि राज्य तट के पास समुद्र में अभियान के दौरान एक नौका से बड़ी मात्रा में चरस (हशीश) सहित कई तरह के मादक पदार्थ जब्त किये गये.

Tags: Gujarat, Gujarat ATS, Gujarat Drugs, Indian navy

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!