#क्राइम न्यूज़

सावधान! फर्जी खबरों पर कसेगी नकेल, लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में प्रशासन, सोशल मीडिया सेल का गठन

Spread the love

उधव कृष्ण/पटना.आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग फर्जी वेबसाइट और फेक न्यूज चलाने वाले फर्जी न्यूज पोर्टलों पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है. दरअसल, फेक न्यूज के कारण बिहार के विभिन्न जिलों में घटे सांप्रदायिक तनाव के हालिया घटनाओं से निपटने को अब हर जिले में सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है. बता दें कि जिले में पहले से मौजूद साइबर सेल को भी इससे टैग किया जाएगा. जिससे फेक न्यूज पर ब्रेक लगाया जा सके.

फर्जी खबरों पर होगा एक्शन
मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईओ) राजीव कुमार ने पटना प्रवास के आखिरी दिन पुलिस सहित 20 एनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ बैठक कर निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त चुनाव की रणनीति बनाई है. सीईओ ने कहा कि निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने की चुनौती है. महिला मतदाताओं की संख्या भी ठीक-ठाक बढ़ी है और निर्वाचक लिंग अनुपात में अपेक्षित सुधार हुआ है. इसके बावजूद शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं की उदासीनता विचारणीय है. दियारा में सघन निगरानी होगी और जहां संभव होगा, वहां मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. फर्जी समाचारों से निपटने के लिए जिला स्तर पर सोशल मीडिया सेल का गठन होगा. वहीं, चुनाव को प्रभावित करने वाला प्रकाशन-प्रसारण या किसी तरह का दुष्प्रचार घोर दंडनीय होगा. इसके अलावा राजनीतिक विज्ञापनों का भी आकलन किया जाएगा.

बिहार में बढ़े 58 लाख मतदाता
राज्य में 16 लाख से अधिक मतदाताओं के नाम विलोपित किए गए हैं. सीईओ का कहना था कि उनमें से 6.3 लाख की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 2.3 लाख दोहरी प्रविष्टि वाले थे. एक अप्रैल तक 18 साल की उम्र पूरी करने वालों को भी मतदान का अवसर मिलेगा. 18 से 29 साल के मतदाताओं की संख्या 1.15 करोड़ से कुछ अधिक है.

जानिए क्या है सोशल मीडिया सेल?
बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव को निष्पक्षता पूर्ण तरीके से करवाने के लिए सभी सोशल मीडिया साइट्स पर चौकसी बढ़ा दी गई है. इसे लेकर ईओयू में एक सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है. यह सेल 24 घंटे काम करेगा, एसपी (साइबर) के नेतृत्व में गठित इस सेल में 3 डीएसपी समेत 15 लोग होंगे, जो तीन शिफ्ट में काम करेंगे. इसके लिए एक विशेष फोन नंबर और ईमेल भी जारी किया जाएगा. इस पर कोई भी व्यक्ति सीधे किसी तरह की शिकायत कर सकते हैं या किसी तरह की संवेदनशील जानकारी दे सकते हैं. इसके आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Bihar News, Crime News, Local18, PATNA NEWS

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!