Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

‘तुम्हारी आवाम शर्मिंदगी महसूस करती है…’, UN में भारत ने पाक को फिर लताड़ा, कहा- तुम्हें कोई हक नहीं कि…

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर से भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र में ‘राइट टू रिप्लाइ’ का इस्तेमाल किया और पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि जिस देश ने अपने अल्पसंख्यकों के प्रणालीगत उत्पीड़न को संस्थागत बना दिया है और जिसका मानवाधिकार रिकॉर्ड वास्तव में खराब है, उसे भारत पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है. बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 55वें नियमित सत्र के हाई लेवल सेगमेंट में ‘राइट टू रिप्लाई यानी जवाब देने का अधिकार’ का प्रयोग करते हुए प्रथम सचिव अनुपमा सिंह ने कहा कि यह बहुत खेदजनक है कि परिषद के मंच का एक बार से पाकिस्तान द्वारा भारत के बारे में खुलेआम झूठे आरोप प्रचारित करने के लिए दुरुपयोग किया गया.

भारत की ओर से अनुपमा सिंह ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा, ‘पाकिस्तान की ओर से भारत के व्यापक संदर्भों के संबंध में हमने पाया कि परिषद के मंच का एक बार फिर भारत के खिलाफ स्पष्ट रूप से झूठे आरोप लगाने के लिए दुरुपयोग किया गया, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘जम्मू और कश्मीर और लद्दाख का संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में सामाजिक-आर्थिक विकास और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए संवैधानिक उपाय भारत का आंतरिक मामला है. पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है.’

‘भारत पर टिप्पणी करने का कोई हक नहीं’
प्रथम सचिव ने पाकिस्तान के मानवाधिकार रिकॉर्ड को वास्तव में निराशाजनक बताते हुए कहा, ‘एक ऐसा देश जिसने अपने ही अल्पसंख्यकों के प्रणालीगत उत्पीड़न को संस्थागत बना दिया है और जिसका मानवाधिकार रिकॉर्ड वास्तव में निराशाजनक है, वह भारत पर टिप्पणी कर रहा है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अगस्त 2023 में पाकिस्तान के जरनवाला शहर में अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय के खिलाफ बड़े पैमाने पर क्रूरता की गई, जिसमें 19 चर्चों को नष्ट कर दिया गया और 89 ईसाई घरों को जला दिया गया.’

‘आतंकियों को पनाह देता है पाक’
अनुपमा सिंह ने आगे कहा, ‘एक ऐसा देश जो यूएनएससी द्वारा स्वीकृत आतंकवादियों को पनाह देता है और यहां तक कि उनका जश्न भी मनाता है, उसे उस भारत पर टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है, जिसके बहुलवादी लोकाचार और लोकतांत्रिक प्रमाण दुनिया के लिए अनुकरणीय हैं. पाकिस्तान सरकार अपने नागरिकों के वास्तविक हितों की सेवा करने में विफल रही है और पाकिस्तान दुनिया भर में आतंकवाद को प्रायोजित करता है.

'तुम्हारी आवाम शर्मिंदगी महसूस करती है...', UN में भारत ने पाक को फिर लताड़ा, कहा- तुम्हें कोई हक नहीं कि...

‘पाकिस्तान खून-खराबे की वजह से लाल रंग में डूबा’
उन्होंने कहा, ‘हम उस देश पर और ज्यादा ध्यान नहीं दे सकते जो दुनिया भर में आतंक के कारण खून-खराबे के लाल रंग में डूबा हुआ है और इसके अपने ही लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है कि उनकी सरकार उनके वास्तविक हितों को पूरा करने में विफल रही है.’ बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का 55वां नियमित सत्र 26 फरवरी से 5 अप्रैल तक हो रहा है. भारत ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंधों के लिए आतंक और शत्रुता मुक्त वातावरण जरूरी है.

Tags: India news, Jammu and kashmir, Pakistan news, UNSC

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!