Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

Lokpal News: कौन हैं ए. एम. खानविलकर, जो बने लोकपाल अध्यक्ष, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए. एम. खानविलकर को मंगलवार को लोकपाल अध्यक्ष नियुक्त किया गया. लोकपाल के नियमित अध्यक्ष का पद 27 मई, 2022 को न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद से खाली था.

लोकपाल के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे. राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति अजय मानिकराव खानविलकर को लोकपाल का अध्यक्ष नियुक्त किया है. न्यायमूर्ति खानविलकर जुलाई 2022 में शीर्ष अदालत से सेवानिवृत्त हुए थे.

विज्ञप्ति के मुताबिक, सेवानिवृत्त न्यायाधीश लिंगप्पा नारायण स्वामी, संजय यादव और ऋतुराज अवस्थी को भी लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुशील चंद्रा, पंकज कुमार और अजय तिर्की को लोकपाल के गैर-न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है.

विज्ञप्ति के अनुसार, ये नियुक्तियां कार्यभार संभालने के दिन से प्रभावी होंगी. लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाती है. लोकपाल में एक अध्यक्ष के अलावा चार-चार न्यायिक और गैर-न्यायिक सदस्य हो सकते हैं.

Tags: Draupadi murmu, Lokpal, Narendra modi, Supreme Court

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!