Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

Kisan Andolan: शंभू बॉर्डर पर तोड़फोड़ करने वाले किसानों को चुकानी होगी भारी कीमत, पासपोर्ट-वीजा होगा रद्द!

चंडीगढ़. शंभू बॉर्डर पर सरकारी संपत्ति को नुक़सान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हरियाणा पुलिस कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है. दरअसल, पुलिस सबसे पहले सीसीटीवी की मदद से ऐसे प्रदर्शनकारियों की पहचान करेगी और फिर उनके पासपोर्ट एवं वीज़ा आवेदन रद्द करने की सिफ़ारिश गृह मंत्रालय और दूतावास को भेजेगी.

जानकारी के मुताबिक, यानी चारों तरफ़ घूमने वाले सीसीटीवी की बदौलत सरकारी संपत्ति को नुक़सान पहुँचाने वाले क़रीब 50 प्रदर्शनकारियों की पहचान हुई है और लगातार यह प्रक्रिया जारी है, जिसके बाद वीज़ा और पासपोर्ट रद्द करने की सिफ़ारिश के लिए उनका नाम मंत्रालय को भेजा जाएगा.

पटियाला और संगरूर में 1 मार्च तक इंटरनेट बंद
दूसरी ओर, सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पंजाब के पटियाला और संगरूर ज़िले में एक मार्च तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि शंभू बॉर्डर पर जिस जगह किसान बैठे हैं, वह पटियाला ज़िला है और खनौरी बॉर्डर पर जहां किसान बैठे हैं वह संगरूर ज़िले की सीमा में है. इन दोनों ही ज़िलों में इंटरनेट सेवाएँ रोकने का आदेश जारी किया गया है.

गौरतलब है कि हजारों किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च शुरू किया था. इन किसानों को हरियाणा सीमा पर ही रोक दिया गया था, जहां उनकी सुरक्षाकर्मियों से झड़प हुई थी. किसान तब से हरियाणा के साथ लगती पंजाब की सीमा पर शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं.

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के वास्ते ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आह्वान कर रहे हैं.

Tags: Farmers Delhi March, Farmers movement, Farmers Protest, Kisan Andolan

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!