Loading...

Stvnews Online

#देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #राजस्थान #राज्य #वायरल विडियो

दिल्ली: किसी अलवर सांसद को पहली बार मिला केंद्रीय मंत्री का पद , भूपेंद्र यादव ने ली शपथ…

केंद्र की 3.0 मोदी सरकार में शपथ लेने वाले राजस्थान के चार सांसदों में अलवर से पहली बार सांसद बने भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) भी कैबिनेट मंत्री बनाये गए है , इससे पहले वह राज्यसभा सांसद रहते हुए केंद्र की मोदी सरकार में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री थे , पिछले 12 सालों से वह राज्यसभा से सांसद थे , 2024 के लोकसभा चुनावों (Electoin में भूपेंद्र यादव को अलवर लोकसभा सीट से टिकिट देकर मैदान में उतारा था , इस चुनाव में भूपेंद्र यादव ने कोंग्रेस प्रत्याशी ललित यादव को 48 हजार 282 वोटो से पराजित किया )।

भूपेंद्र यादव भाजपा का बड़ा चेहरा माने जाते है ,पार्टी में उन्हें राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी दी हुई है , उन्हें राजस्थान से दो बार राज्यसभा में सांसद बना कर भेजा गया था , 12 साल तक वह राज्यसभा सांसद रहे , 2024 में उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनावों में अलवर सीट से चुनांव लड़ा और जीत हासिल की

भूपेंद्र यादव के पिता कदम सिंह यादव रेलवे में नौकरी करते थे। वे कई वर्षों तक राजस्थान के अजमेर में पदस्‍थ रहे। इसके चलते उनका पूरा परिवार राजस्थान के अजमेर ही वर्षों तक रहा। मूल रूप से गुरुग्राम जिले के गांव जमालपुर के रहने वाले हैं।

भूपेंद्र यादव का जन्म 30 जून 1969 को अजमेर में हुआ यही से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की , उन्होंने अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की और सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते रहे है । उनकी पहचान एक प्रखर अधिवक्ता के रूप में थी ,
2000 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महासचिव भी वह रहे ।

भूपेंद्र यादव को अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद का महासचिव नियुक्त किया गया और 2009 तक इस पद पर रहे , 2010 में भूपेंद्र यादव को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव के रूप में एक बड़ी जिम्मेदारी दी गयी । उसके बाद उन्हें 2012 में फिर 2018 में राजस्थान से उन्हें राज्यसभा भेजा गया । मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भूपेंद्र यादव केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और श्रम और रोजगार मंत्री रहे है ।

भूपेंद्र यादव को राजस्थान में हुए 2013 के विधानसभा चुनावों और झारखंड में 2014 के विधानसभा चुनावों के लिए सह-प्रभारी और गुजरात के प्रभारी बनाये गए थे , जहां उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की , साथ ही 2019 के लोकसभा चुनाव और 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के वह प्रभारी बनाये गए ।

लोकसभा 2024 के चुनावों में भूपेंद्र यादव को अलवर लोकसभा से प्रत्याशी बनाया गया वही उन्हें उड़ीसा की भी जिम्मेदारी दी गयी , उड़ीसा में उनके नेतृत्व में पार्टी ने बड़ी जीत न सिर्फ लोकसभा चुनाव में हासिल की बल्कि उड़ीसा में पहली बार विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराकर सरकार बनाई ।
भूपेन्द्र यादव एक विद्वान लेखक और समीक्षक भी है उन्होंने ‘द राइज ऑफ द बीजेपी’ और ‘सुप्रीम कोर्ट ऑन फॉरेस्ट कंजर्वेशन’ पुस्तक भी लिखी है , वह नियमित रूप से विभिन्न समाचार पत्रों और समाचार वेबसाइटों पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने विचार भी व्यक्त करते रहते हैं।

भाजपा के शीर्ष नेताओं में आज भूपेंद्र यादव का नाम गिना जाता है । वह अमित शाह के सबसे करीबी लोगों में माने जाते है ।

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!