Loading...

Stvnews Online

#अध्यात्म #देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #मनोरंजन / लाइफस्टाइल #राजस्थान #राज्य

केंद्रीय वन मंत्री ने किया पाण्डुपोल हनुमान जी व भर्तृहरि बाबा के मेलों का शुभारम्भ…

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्राी भूपेन्द्र यादव एवं वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने आज पाण्डुपोल हनुमान जी मंदिर एवं भर्तृहरि बाबा के मंदिर में पूजा-अर्चना देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस दौरान उन्होंने पाण्डुपोल व भर्तृहरि मेले का ध्वजा लहराकर शुभारम्भ किया। भर्तृहरि बाबा मेले के शुभारम्भ के दौरान स्थानीय विधायक एवं प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली भी मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री  यादव ने भर्तृहरि मेले का शुभारम्भ कर संबोधित करते हुए कहा कि बाबा भर्तृहरि महाराज धाम जन-जन की आस्था का केंद्र है। यहां देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा कि बाबा भर्तृहरि ने उज्जैन से यहां आकर तपस्या की जिससे इस स्थान को बाबा भर्तृहरि की तपोस्थली के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि बाबा भर्तृहरि ने तीन पुस्तकें लिखी जिसमें श्रंगार शतक व्यक्ति को सामाजिक जीवन को जीने, नीति शतक राजनीति को सुव्यवस्थित संचालित करने एवं ईश्वर प्राप्ति हेतु वैराग्य शतक लिखा जो मनुष्य को सार्थक जीवन जीने का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि महाराजा भर्तृहरि के जीवन से हमें सत्य, निष्ठा, त्याग एवं जनकल्याण की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि बाबा भर्तृहरि महाराज धाम के विकास के लिए राज्य सरकार ने बजट घोषणा की है। उसके राजनीति से ऊपर उठकर सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों से विचार-विमर्श कर प्रस्ताव तैयार कर उसे यथाशीघ्र अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अलवर में पर्यटन की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जिले के पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों के उन्नयन एवं विकास हेतु प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

वन मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि जन-जन की आस्था के प्रतीक लोक देवता बाबा भर्तृहरि महाराज के मेले में प्रतिवर्ष प्रदेश के ही नहीं वरन् बडी संख्या में विभिन्न राज्यों के श्रृद्धालु यहां दर्शन करने एवं मन्नत मांगने आते हैं। उन्होंने कहा कि भक्तों की सुविधाओं में विस्तार करने एवं पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए भर्तृहरि धाम का विकास व पाण्डुपोल मंदिर तक ईवी बेस्ड बस चलाए जाने की घोषणा की है जिसकों पूर्ण करने की दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। साथ ही राज्य सरकार के बजट में अलवर को अनेक सौगातें मिली है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मेले में व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने श्रृद्धालुओं से अपील की कि मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखकर व्यवस्थाओं में सहयोग देवें। मेला कमेटी ने अतिथियों को भर्तृहरि महाराज द्वारा रचित श्रंगार शतक, नीति शतक व वैराग्य शतक भेंट किए।


  इस दौरान जिला प्रमुख  बलबीर सिंह छिल्लर, नगर निगम के महापौर  घनश्याम गुर्जर, सरस डेयरी के चैयरमैन  विश्राम गुर्जर, जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता, पूर्व विधायक  जयराम जाटव,  बनवारी लाल सिंघल व  संजय नरूका,  बन्नाराम मीणा, प्रेम पटेल,  देशराज खरेरा,  रोहिताश घांघल, श्रीमती अंजलि यादव, पेमाराम सैनी सहित अनेक प्रबुद्ध व्यक्ति एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं
0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!