Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

3 राज्य और 15 सीटें…राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते?

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. एक ओर जहां भाजपा ने अपना जलवा बरकरार रखा है, वहीं कांग्रेस और सपा को क्रॉस वोटिंग की वजह से तगड़ा झटका लगा है. हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में उस समय करारा झटका लगा, जब उसके विधायकों की ‘क्रॉस वोटिंग’ की वजह से पार्टी उम्मीदवार को भाजपा के हाथों हार का सामना करना पड़ा. वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस तीन सीट जीतने में सफल रही. उधर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में आठ सीट पर जबकि समाजवादी पार्टी ने दो सीट पर जीत दर्ज की.

हिमाचल में कांग्रेस को झटका
दरअसल, ‘क्रॉस-वोटिंग’ के बीच भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन ने सत्तारूढ़ कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को पराजित कर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट पर मंगलवार को जीत दर्ज की. बताया गया कि हिमाचल में मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था लेकिन उसके बाद भाजपा के महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया. यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है, जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं और उसने निर्दलीय विधायकों का समर्थन होने का भी दावा किया था. इस परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि नौ विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया. भाजपा ने दावा किया था कि महाजन मजबूत स्थिति में हैं क्योंकि कांग्रेस के कई विधायकों ने ‘अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट डालने’ की उनकी अपील पर ध्यान दिया है. अभी भाजपा के राज्य विधानसभा में 25 विधायक हैं.

यूपी में भाजपा ने 10 में से आठ सीटें जीतीं
वहीं, उत्तर प्रदेश में भी भाजपा ने सपा को झटका दिया है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने परचम लहराया है. उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्रियों- ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा के सभी आठ उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. वहीं, राज्यसभा चुनाव में हार स्वीकार करते हुए सपा उम्मीदवार आलोक रंजन ने विजेताओं को बधाई दी. उत्तर प्रदेश में उस समय हलचल देखी गई, जहां ‘क्रॉस वोटिंग’ की चिंताओं के बीच सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने मतदान के दौरान ही इस्तीफा दे दिया. सोमवार को यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में आठ सपा विधायक शामिल नहीं हुए थे.

कर्नाटक में कांग्रेस को तीन, भाजपा एक
कर्नाटक में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि भाजपा ने एक सीट जीती. वहीं हिमाचल में एक सीट के लिए मतदान हुआ था और यहां भाजपा ने ही बाजी मारी. इससे पहले दिन में उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए मतदान हुआ. शाम तक सभी के नतीजे आ गए.

कौन-कौन जीते
कर्नाटक से उच्च सदन के लिए निर्वाचित उम्मीदवारों में अजय माकन, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन (सभी कांग्रेस से) और भाजपा के नारायणसा के. भांडगे शामिल हैं. कर्नाटक में चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार डी. कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे. चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई और भाजपा विधायकों में से एक, एस टी सोमशेखर ने कांग्रेस के अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि अन्य विधायक ए. शिवराम हेब्बार ने मतदान में भाग नहीं लिया.

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते?

उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव-10 सीट
भाजपा-8
सपा-2

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव-4 सीट
कांग्रेस-3
भाजपा-1

हिमाचल राज्यसभा चुनाव-1
भाजपा-1
कांग्रेस-0

(इनपुट भाषा से)

Tags: BJP, Congress, Himachal pradesh, Rajya sabha, Rajya Sabha Elections, Shimla, Uttar pradesh news

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!