Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

हेलो… हां इस सवाल का जवाब दो, जब 12 बोर्ड में एग्‍जाम रूम का था ऐसा हाल, फ‍िर जो हुआ…

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान नियमों के खिलाफ परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन लाने वाले छात्र अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. कई जगह परीक्षकों की नजरों से बचाकर छात्र मोबाइल के इस्तेमाल से नकल करने की कोशिश करते रहे हैं. पश्चिम बंगाल में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में नियमों का उल्लंघन कर मोबाइल फोन के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने पर अब तक 32 उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसके बावजूद नकलची छात्र अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने एक बयान में कहा कि बुधवार को परीक्षा के दौरान 4 उम्मीदवारों को मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पकड़ा गया और पूरी परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 32 छात्र परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पाए गए और उनके सभी पेपर रद्द कर दिए गए हैं.

ऐसी हरकतें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं
जहां दो उम्मीदवार गणित का पेपर हल करने के लिए स्मार्टफोन को छुपाए हुए थे, वहीं अन्य दो को इतिहास का पेपर लिखना था. उन्होंने बताया कि ‘प्रश्नपत्रों की तस्वीरें लेना और उन्हें सोशल मीडिया पर प्रसारित करने सहित किसी भी कदाचार को रोकने के लिए कदम उठाए गए थे.’ भट्टाचार्य ने कहा कि ‘ऐसी हरकतों के प्रति हमारी नीति बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की है. अयोग्य घोषित किए गए लोग एक साल तक परीक्षा में नहीं बैठ सकते.’

UP Board Exam 2023 : 10वीं की बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़े गए तो लगेगा ये केस, पुलिस, STF, सीसीटीवी सबकी रहेगी नजर

हेलो... हां इस सवाल का जवाब दो, जब 12 बोर्ड में एग्‍जाम रूम का था ऐसा हाल, फ‍िर जो हुआ...

पेपर लीक में एक शख्स गिरफ्तार
उन्होंने कहा कि टेस्ट पेपर लीक के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए परिषद ने पहली बार प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए एक अद्वितीय सीरियल नंबर पेश किया है. परिषद के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ‘पैसे के बदले प्रश्न पत्र साझा करने का वादा करने’ के आरोप में एक व्यक्ति को हाल ही में नादिया जिले से गिरफ्तार किया गया था. इस साल 16 से 29 फरवरी तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में अनुमानित 7,89,867 छात्र उपस्थित हो रहे हैं.

Tags: Class 12th Exams, Education news, West bengal news

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!