Loading...

Stvnews Online

#देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #राज्य

राजस्थान से भाजपा के राठौड़ और गार्सिया होंगे राज्यसभा के प्रत्याशी , भाजपा ने एसटी-ओबीसी समीकरण बनाया…

जयपुर

राजस्थान से भाजपा के राठौड़ और गार्सिया होंगे राज्यसभा के प्रत्याशी , भाजपा ने एसटी-ओबीसी समीकरण बनाया

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान से दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। भाजपा ने चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौर को उच्च सदन में भेजने का फैसला किया है। राज्यसभा की राजस्थान की दो सीट डॉ किरोड़ी मीणा और भूपेंद्र यादव की खाली होने के बाद राठौड़ और गरासिया को राज्यसभा भेजा जा रहा है , इससे पहले बीजेपी ने रविवार को 14 अन्य उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था।

कोंन है चुन्नीलाल गरासिया

चुन्नीलाल गरासिया पूर्व भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके है , साथ ही संगठन में भी कई पदों पर रहे , साथ ही एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके है , वर्तमान में भाजपा में प्रदेश उपाध्यक्ष है , गरासिया की आदिवासी मतदाताओं में भी अच्छी पकड़ है ।

दूसरे प्रत्याशी मदन राठौड़

मदन राठौड़ पाली जिले के सुमेरपुर से आते हैं वह गोड़वाड़ से प्रमुख ओबीसी चेहरा माने जाते हैं , इन्हें विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने टिकट नहीं दिया था तो इन्होंने सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने की तैयारी कर ली थी हालांकि पार्टी की मान मनुहार के बाद वे मान गए थे और नाम वापसी कर ली थी , बताया जा रहा है कि इसी का परिणाम रहा कि उन्हें राज्यसभा में भेजा जा रहा है , वह भाजपा के संगठन में भी लंबे समय से काम कर रहे हैं , मदन राठौड़ पाली की सुमेरपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक भी रह चुके हैं , 2003 में पहली बार विधायक बने थे वहीं 2013 में वे दूसरी बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे थे 2013 से 2018 में सरकारी उप मुख्य सचेतक भी रहे हैं ।

15 फरवरी नामांकन की अंतिम तारीख है और 27 को नतीजे आएंगे , राजस्थान विधानसभा से तीन प्रत्याशी जाने है संख्याबल के आधार पर भाजपा को दो और कोंग्रेस को एक सीट मिलनी है , कोंग्रेस आज अपने प्रत्याशी का एलान कर सकती है , नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने बताया कोंग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजास्थान से राज्यसभा भेजने का प्रस्ताव दिया गया है अगर वह स्वीकृति नही देती है तो दिल्ली से कोई अन्य नाम भेजा जा सकता है जिसमे अजय माकन और अलवर के पूर्व सांसद भँवर जितेंद्र सिंह भी हो सकते है ।

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!