Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

देशभर में बैन हैं ये मछलियां, करोड़ों में कीमत, बिहार के इस जिले में मिली तो पुलिस भी रह गयी दंग

हाइलाइट्स

गोपालगंज के यूपी-बिहार के बलथरी चेकपोस्ट पर पकड़ी गयी थाई मांगुर मछली
पश्चिम बंगाल से उत्तर प्रदेश भेजी जा रही थी मछलियों को, जांच शुरू

रिपोर्ट- गोविंद कुमार

गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने देश में प्रतिबंधित करोड़ों की थायी मांगुर मछली बरामद की है. साथ ही पश्चिम बंगाल से जुड़े चार तस्करों को गिरफ्तार किया है. ये सफलता कुचायकोट थाने की पुलिस को बलथरी चेकपोस्ट पर वाहन जांच के दौरान मिली है.

एसपी स्वर्ण प्रभात ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि कोलकाता से प्रतिबंधित मांगुर मछली को तस्करी कर लाया गया था और इसे बिहार के रास्ते यूपी में सप्लाई की जानी थी. पुलिस ने ट्रक समेत 6 टन प्रतिबंधित मछली को जप्त कर लिया है. बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने देशभर में थायी मांगुर मछली पर प्रतिबंध लगाया है और केंद्र सरकार का इस प्रजाति की मछली प्रजनन को नष्ट करने का निर्देश है.

बता दे कि इसके पहले भी प्रतिबंधित मछलियों से भरी ट्रक गोपालगंज के रास्ते में सप्लाई हो चुकी है. बीते चार दिन पूर्व भी प्रतिबंधित मछली को पुलिस ने पकड़ा था, जिसे छोड़ दिया. इस मामले की जांच भी एसपी स्वर्ण प्रभात ने कराने के लिए टीम गठित की है.

मत्स्य पदाधिकारियों को जांच के लिए बुलाया गया

पुलिस ने मछलियों की जांच और इसे नष्ट करने के लिए जिला मत्स्य पदाधिकारी को इसकी सूचना दी है. मत्स्य विभाग की टीम इस पूरे मामले की जांच करेगी. प्रतिबंधित मछली पश्चिम बंगाल में कैसे पहुंची और वहां से फिर बिहार के रास्ते यूपी तक सप्लाई कैसे हो रही, इसकी जांच शुरू की गई है. जांच के बाद इन मछलियों को नष्ट किया जाएगा.

प्रतिबंधित के बावजूद हो रहा कारोबार

मत्स्य विभाग के जिला पदाधिकारी मनोरंजन कुमार ने कहा कि हाइब्रिड थाइ मांगुर मछली को सन 2000 में ही भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. मांस खाने वाली यह थाइ मांगुर मछली इंसानों की सेहत के लिए हानिकारक है, इसलिए पूर्ण रूप से केंद्र सरकार ने प्रतिबंध कर रखा है.

Tags: Bihar News, Fish, Gopalganj news

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!