Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

तो क्या हिमाचल में गिर जाएगी सुक्खू की सरकार? 6 MLA हुए बागी, अब CM की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं दिखे ये मिनिस्टर

शिमला. ‘क्रॉस-वोटिंग’ के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हर्ष महाजन ने सत्तारूढ़ कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को पराजित कर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट पर मंगलवार को जीत दर्ज की. अधिकारियों ने बताया कि मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था, लेकिन उसके बाद महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया.

यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं और उसने निर्दलीयों का समर्थन होने का भी दावा किया है. इस परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि नौ विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया. अभी भाजपा के राज्य विधानसभा में 25 विधायक हैं.

राज्यसभा चुनाव में जीत के बाद अब हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार पर खतरा मंडराने लगा है क्योंकि उनके 6 विधायकों ने वोटिंग के दौरान भाजपा का साथ दिया. इतना ही नहीं, यह भी कयास लगाए जा रहा हैं कि हिमाचल में कांग्रेस के कुछ और बड़े चेहरे भी बागी हो सकते हैं. इसकी संभावना इसलिए भी है क्योंकि चुनावी नतीजों के बाद जब अभिषेक मनु सिंघवी के साथ सीएम सुक्खू प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, तो उस दौरान राज्य के कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह वहां नजर नहीं आए.

हालांकि, सीएम ने कहा कि उनकी सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि उनके पास बहुमत के लिए जरूरी 34 विधायकों का आंकड़ा मौजूद है. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार सिंघवी ने हार स्वीकारते हुए पार्टी नेतृत्व और अपने खिलाफ वोट देने वाले उन 9 विधायकों (6 कांग्रेस और 3 निर्दलीय) को धन्यवाद दिया, जो एक दिन पहले तक उनके साथ खड़े थे. सिंघवी ने कहा, “विधायकों का पाला बदलना दुर्भाग्यपूर्ण है और भीतरघात की वजह से मेरी हार हुई.”

दूसरी ओर, हिमाचल प्रदेश में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने जीत के बाद कहा, “इतना भारी बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस राज्यसभा सीट हार गई… मैं हर्ष महाजन को एक बार फिर बधाई देता हूं…” उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए.

चुनाव से पहले ही भाजपा ने दावा किया था कि महाजन मजबूत स्थिति में हैं क्योंकि कांग्रेस के कई विधायकों ने ‘अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट डालने’ की उनकी अपील पर ध्यान दिया है. तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे और राज्य के पूर्व मंत्री महाजन ने सितंबर 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे.

Tags: BJP, Congress, Sukhvinder Singh Sukhu

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!