Loading...

Stvnews Online

#क्राइम न्यूज़

आपका साइंटिस्ट बेटा रेप केस में पकड़ा गया है! 7 घंटे तक महिला को फोन नहीं काटने दिया, ऐंठे 4 लाख

जितेन्द्र बेनीवाल/फरीदाबादः आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने के बाद देश भर में साइबर ठगी की वारदात लगातार बढ़ती जा रही हैं. ऐसा ही एक मामला फरीदाबाद में सामने आया है, जब एक बुजुर्ग मां को साइबर ठगों ने फोन कर 7 घंटे तक डिजिटल अरेस्ट रखा. फोन काटने पर उसके बेटे के हाथ पैर काटने की धमकी दी. यही नहीं ठगों ने महिला से चार लाख रुपये से ज्यादा की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करा ली. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से आवाज बदलकर ठगी करने के रोज नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पुलिस लगातार लोगों से जागरूक रहने की अपील भी कर रही है, लेकिन साइबर ठग इतने शातिर हैं कि वे अपने मकसद में लगातार कामयाब हो रहे हैं. जब तक कोई उनकी इस कलाकारी को समझ पाता है, तब तक वह लाखों रुपए से हाथ धो बैठता है. फरीदाबाद की इस घटना ने एक बार फिर से लोगों और पुलिस की चिंता बढ़ा दी है.

महिला को बेटे की आवाज सुना दी
जानकारी के अनुसार, फरीदाबाद में साइबर ठगों ने एक कुसुम नाम की महिला को फोन किया, जो बल्लभगढ़ के आदर्श नगर में रहती हैं. ठगों ने कहा कि उनका बेटा शुभम कौशिक (जो दिल्ली यूनिवर्सिटी में साइंटिस्ट है) रेप केस में पकड़ा गया है. अगर आप उसे बचाना चाहती हैं तो जैसा वह कह रहे हैं, वैसा ही करें वरना उनका बेटा जेल जाने से नहीं बचेगा. महिला को और ज्यादा यकीन हो जाए, इसके लिए उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से महिला के बेटे की फर्जी आवाज भी उन्हें सुना दी, जिसमें बेटे ने मां से कहा कि जैसा ये अधिकारी कह रहे हैं वैसा ही करो.

शाम को बेटा आया घर तब…
पुलिस के अनुसार, ठगों ने खुद को सीबीआई का अधिकारी बताया. महिला को धमकी भी दी कि अगर उसने फोन काटा तो उसके बेटे के हाथ पैर काट देंगे. साइबर ठगी का यह ड्रामा करीब 7 घंटे तक चलता रहा. इस दौरान साइबर ठग ने 14 अलग-अलग खातों में ₹400000 से ज्यादा की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर कराई. महिला के पास इतने पैसे भी नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने इधर-उधर से जुगाड़ कर पैसे दिए. हद तो उस वक्त हो गई, जब महिला का बेटा शाम को अपने काम से घर लौटा.

मां-बेटे ने की शिकायत
तब भी साइबर ठग महिला से पैसे की मांग कर रहे थे. बेटे के आने पर महिला ने पूरी बात बताई, तब उन्हें ठगी का एहसास हुआ. लेकिन, तब तक ₹400000 से ज्यादा की रकम ठगों के पास पहुंच चुकी थी. इसके बाद पीड़ित मां-बेटे ने पुलिस को शिकायत दी, जिस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Tags: Artificial Intelligence, Cyber Crime, Faridabad News, Local18

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!