Loading...

Stvnews Online

#देश-दुनिया #पॉलिटिक्स #राज्य

अलवर,21 फरवरी – ग्राम पंचायतों में मानक चिन्हो के आधार पर वस्तु क्रय करें : अग्रवाल…

ग्राम पंचायतों में मानक चिन्हो के आधार पर वस्तु क्रय करें : अग्रवाल

अलवर,21 फरवरी

भारतीय मानक ब्यूरो एवं कोशिश एनजीओ के संयुक्त प्रावधान में आयोजित ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं ग्राम विकास अधिकारीयों की संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन अलवर जिले के जिला परिषद सभागार में आयोजित किया गया । कार्यशाला में
जिला उपभोक्ता विवादितोष आयोग के अध्यक्ष केके अग्रवाल मुख्य अतिथि रहे। विशेष अतिथि उपभोक्ता आयोग की सदस्य सरोज शर्मा एवं स्काउट गाइड के कमिश्नर यज्ञदत हाडा थे। मुख्य वक्ता व रिसोर्स पर्सन पंकज शर्मा चेयरमेन राज्य उपभोक्ता परामर्श केंद्र, राजस्थान थे। इस अवसर पर जिला उपभोक्ता आयोग अलवर के पूर्व लेखा अधिकारी अशोक कुमार आहूजा उपस्थित थे। उक्त जानकारी कार्यशाला का संचालन कर रहे अरविंद ने देते हुए बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो की कार्यशाला में आज पंचायत समिति मालाखेडा, उमरेण, तिजारा व रामगढ के लगभग 202 ग्राम विकास अधिकारियों एवं सरपंचों ने भाग लिया। इसी प्रकार 22 फरवरी को शेष 4 पंचायत समितियों की कार्यशाला आयोजित की जायेगी।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए
रिसोर्स पर्सन पंकज शर्मा ने भारतीय मानक ब्यूरो एवं उससे संबंधित विषय की जानकारियां दी। कार्यशाला में मुख्य अतिथि माननीय न्यायाधीश केके अग्रवाल ने ग्राम पंचायतों मैं किसी भी वस्तु को क्रय करते समय मानक चिन्हों पर विशेष बल देने की बात कही। उन्होंने सभी को बिल लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बिल लेने से किसी भी विवाद के लिए यदि आप न्यायालय की शरण में जाएंगे तो आपको बिल की आवश्यकता पड़ेगी। अतः आप बिल जरूर लें। विशेष अतिथि के रूप में सरोज शर्मा ने संबोधित करते हुए वस्तु की प्रमाणिकता गुणवत्ता देखकर ही वस्तु क्रय करने की बात कही । स्काउट गाइड कमिश्नर यज्ञदत हाडा ने कहा कि सभी सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में स्काउट गाइड के माध्यम से मानक ब्यूरो के प्रचार प्रसार एवं जागरूकता अभियान में सहयोग लेने की बात कही। उन्होंने राजकीय कार्य योजनाओं की भी जानकारियां दी। उन्होंने राजस्थान सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर उपभोक्ता आयोग के पूर्व लेखा अधिकारी अशोक कुमार आहुजा ने ग्राम विकास अधिकारी व सरपंचों को बताया कि जो वस्तु क्रय की जाए उसका समय पर व गुणवत्ता के आधार पर जांच परख कर ही भुगतान करने की बात कही।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में सभी ग्राम विकास अधिकारीयों एवं सरपंचों के प्रश्नों व उनकी समस्याओं का समाधान मंच से किया गया।

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!