Loading...

Stvnews Online

#पॉलिटिक्स

अनंत अंबानी बनाएंगे भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय, जहां वेटरनरी डॉक्टर्स को दी जाएगी वाइल्डलाइफ केयर की ट्रेनिंग

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड के निदेशक अनंत अंबानी, भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें वाइल्डलाइफ केयर में स्पेशियलिटी वाले वेटरनरी डॉक्टर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी. सोमवार को, रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से वंतारा कार्यक्रम का अनावरण किया, जो भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घायल और लुप्तप्राय जानवरों के बचाव, उपचार और पुनर्वास आवश्यकताओं को संबोधित करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल है.

अनंत की ये परियोजना, दुनिया के सबसे बड़े पशु बचाव और पुनर्वास केंद्र के रूप में शामिल है. अनंत इस पहल के लिए प्रेरणा का श्रेय अपनी मां नीता अंबानी को देते हैं, जिनकी पशु कल्याण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने सभी जीवित प्राणियों के प्रति उनके अंदर सहानुभूति पैदा की है. अनंत कहते हैं कि “उन्होंने मेरे शुरुआती वर्षों से ही जानवरों के प्रति करुणा और स्नेह के महत्व को मेरे अंदर डाला. अपनी युवावस्था में, उन्होंने बचाए गए 30 आवारा कुत्तों का पालन-पोषण किया.”

वंतारा कार्यक्रम के लॉन्च के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हम देख रहे हैं कि बहुत से लोग हमारे पास आ रहे हैं जो युवा पशु चिकित्सक हैं और हम पहले से ही उन्हें प्रशिक्षित कर रहे हैं. अगले तीन से चार वर्षों में, हमारे पास वन्यजीव पशु चिकित्सा के लिए एक पूर्ण विश्वविद्यालय होगा, ”अनंत ने कहा.

वन्यजीव देखभाल के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के अलावा, अनंत अंबानी का लक्ष्य भारत के सभी 150 चिड़ियाघरों की क्षमताओं को बढ़ाने, उन्हें विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ाने के प्रयासों का नेतृत्व करना है. उनका मानना ​​है कि भारत प्राणिविज्ञान सुविधाओं के लिए मानक स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा, जिसका अनुकरण अन्य देश भी करेंगे.

रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ‘ग्रीन बेल्ट’ के भीतर स्थित, वंतारा पशु आश्रय 3,000 एकड़ में फैला हुआ है, जो प्राकृतिक आवासों से मिलता-जुलता एक हरा-भरा, जंगल जैसा वातावरण प्रदान करता है. यह अभयारण्य पूरे भारत और उसके बाहर के विभिन्न क्षेत्रों से आए 2,000 से अधिक बचाए गए जानवरों के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है.

Tags: Anant Ambani, Education, Reliance Foundation, University

0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!